मंगलवार, 3 नवंबर 2015

बाजरे की रोटी

बाजरा रेगिस्तानी सूखे इलाको की पैदावार है छोटे गोल और  हरे रंग महीन दाने खाने में स्वादिष्ट होते है इन्हें अक्सर गाँवो में बड़े चाव से आटा पिसवा कर रोटी बना कर गुड़ के साथ खाया जाता है सर्दियों में बाजरी की रोटी बहुत गुणकारी होती है इसे खाने से शरीर में ऊर्जा लम्बे समय तक बनी रहती है ।

बाजरी की रोटी बनाने की विधि - बाजरी के आटे में लोच कम होता है इसीलिए कम पानी के साथ गोंदा जाना बेहतर रहता है अन्यथा आटा गीला ज्यादा हो जाय तो रोटी बनाने में कठिनाई आती है इसे हाथ से थाप दे देकर बनाया जाता है रोटी बनाते समय हाथो को निश्चित शेप के साथ रोटी पर दबाव बनाते जाए तो रोटी आसानी से बन जाती है थोड़े अभ्यास के बाद बाजरे की रोटी बनने लगती है रोटी के शेप में आने के बाद इसे चूल्हे पर तवा रख कर  सेंक सकते है गैस पर भी इसे बनाया जा सकता है रोटी के  सिकते समय रंग बदलने के साथ सावधानी पूर्वक इसे पलट दे और रोटी में कडा पन आ जाने के बाद तवा हटा कर सीधे चूल्हे पर रख कर चिमटे की सहायता से सेक ले, रोटी सिक जाने पर इस पर देशी और गुड़ के साथ लगा कर खाये या सांगरी केर की राजस्थानी साग के साथ इसे खाया जा सकता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सखियों आपके बोलों से ही रोशन होगा आ सखी का जहां... कमेंट मॉडरेशन के कारण हो सकता है कि आपका संदेश कुछ देरी से प्रकाशित हो, धैर्य रखना..